Date Extended for PAN-Aadhaar लिंक करने का 31 March 2021

PAN-Aadhaar लिंक करने का 31 मार्च तक मौका, अब SMS से होगा काम

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने PAN-AADHAAR लिंक करने की तारीख बढ़ाने का ऐलान किया है। अब 31 मार्च 2021 तक तक पैन-आधार लिंक किया जा सकता है। अगर आपका पैन-आधार लिंक नहीं होता है तो पैन कार्ड अमान्य माना जाएगा।

SMS के जरिए कैसे लिंक करें PAN-AADHAAR?

अगर आपका पैन और आधार नहीं लिंक है तो रजिस्टर्ड मोबाइल से मैसेज के जरिए भी यह काम कर सकते हैं। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करें UIDPAN उसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करें फिर 10 अंकों का पैन नंबर टाइप करें और 567678 या 56161 पर भेज दें। मैसेज टाइप करने के दौरान स्पेस का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। एक साथ में लिखना है UIDPAN बिना स्पेस के साथ आधार नंबर बिना स्पेस के साथ पैन नंबर।

उदाहरण:- UDIPAN123456789012AOARQ5897R

नाम या जन्म तिथि में अंतर होने पर नहीं होगा लिंक

 

अगर आपके पैन और आधार पर नाम समेत अन्य जानकारियों में अंतर होगा तो पैन-आधार लिंक नहीं होगा। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि पैन और आधार में नाम के अक्षर सही हों। अगर पैन में कुछ गड़बड़ है तो उसे आप NSDL की वेबसाइट पर जाकर ठीक कर सकते हैं। अगर आधार की जानकारी में गड़बड़ है तो UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ठीक कर सकते हैं। यह प्रक्रिय ऑनलाइन है और ओटीपी के माध्यम से सबकुछ आसानी से हो जाता है। इसलिए पहले पैन और आधार की जानकारी को ठीक से जांच ले फिर लिंक करने के लिए बैठें।

 

PAN Card अमान्य हो जाता है तो क्या नुकसान है?

अगर आपने 31 मार्च 2021 तक पैन को आधार से लिंक नहीं किया तो यह अमान्य हो जाएगा। इस कंडीशन में इनकम टैक्स रिटर्न भरने में परेशानी होगी। 50 हजार से ज्यादा ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं क्योंकि उसके लिए पैन की जरूरत होती है।

Share